Breaking News उत्तर प्रदेश

India aajtak TV live . आई ए एस संजीव मौर्या को बनाया गया स्वास्थ्य विभाग का नोडल अधिकारी

आई ए एस संजीव मौर्या को बनाया गया स्वास्थ्य विभाग का नोडल अधिकारी

***जनपद के 15 हाई एलर्ट एरिया में स्थापित की जाएंगी मेडिकल मोबाइल यूनिट

****सर्दी खांसी होने पर डॉक्टर को दिखाये- डीएम

जनपद में अब तक मिले कोरोना संक्रमित मरीजों के हिसाब से चिन्हित किए गए 15 हाई एलर्ट एरिया में मेडिकल मोबाइल यूनिट बनाई जाएगी, जिससे कि उस एरिया के लोगों की सैंपलिंग वही हो सके। यह जानकारी जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने आज विश्व विद्यालय के गांधी ऑडीटोरियम में आयोजित एक बैठक के दौरान दी।
जनपद में बढ़ रहे कोरोना मरीजों के मद्देनजर अब कंटेनमेंट एरिया के लोगों को उन्ही के घरों में क्वारंटाइन करके वहाँ उनकी सैंपलिंग की जाएगी, और घर में ही उन्हें आइसोलेट किया जाएगा। जो संक्रमित मरीज पाये जाएंगे फिर उन्हे ही उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। इसके साथ ही अपरिलक्षित कोरोना मरीजों के लिए जनपद के 4 होटलों का अधिग्रहण कर लिया गया हैं, जहां एक निर्धारित शुल्क के साथ मरीजों को रखा जाएगा।
डीएम ने बताया कि एसडीएम संजीव मौर्या को अब स्वास्थ्य विभाग का नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया गया हैं, स्वास्थ्य संबंधी समस्त गतिविधियों की ज़िम्मेदारी अब इन्ही के कंधों पर होगी।
बैठक को संबोधित करते हुये जिलाधिकारी ने बताया कि यदि किसी को सर्दी-खांसी हैं तो वह तुरंत अस्पताल में अपनी जांच कराये, इसका इलाज़ घर पर न करे। यह समय सभी के लिए कठिन हैं तो अपनी सूझबूझ के साथ अपना और अपनों का ख्याल रखे।
विभिन्न बीमारियों से ग्रसित 11000 लोग चिन्हित।
जनपद में चलाएं गए विशेष सर्विलांस अभियान के दौरान पोलियो की तर्ज पर घर-घर जाकर टीम ने कोरोना संदिग्ध मरीजों की पहचान की। जिसमें 11000 ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया हैं, जो विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हैं। जिलाधिकारी ने कहा की ऐसे लोग जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं वह आगे आए ताकि उनका सैंपल लिया जा सके और उन्हें प्रॉपर इलाज उपलब्ध कराया जा सके।
जिलाधिकारी श्री आंद्रा वामसी ने होटल व्यवसायियों से बात की और उन्हें क्वॉरेंटाइन व आईसुलेशन के लिए अपने होटल इच्छाअनुसार उपलब्ध कराए जाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा की चिकित्सकीय टीम के बिना किसी को भी होटल में नहीं रखा जाएगा।
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के गांधी ऑडिटोरियम में जिलाधिकारी ने डिस्चार्ज पॉलिसी की बिंदुवार जानकारी दी।
इस मौके पर नगर आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह, अपरजिलाधिकारी प्रशासन श्री बी प्रसाद, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री राम अक्षयवर चौहान, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज श्रीमती साधना कौशिक, निदेशक पैरामेडिकल कॉलेज डॉक्टर एसएन सेंगर सहित अन्य अधिकारी चिकित्सक व होटल व्यवसाई उपस्थित र