Breaking News उत्तर प्रदेश

India aajtak TV Live . मतदान हेतु एकमात्र प्रशिक्षण है विशेष ध्यान देने की जरुरत

ad-1
ad-1

 

मतदान कार्मिक अपने दायित्वों व सजगता से निर्वहन करें: सीडीओ

मतदान हेतु एकमात्र प्रशिक्षण है विशेष ध्यान देने की जरुरत

झांसी जनपद में 15 अप्रैल को प्रातः 07 बजे से सायं 06 बजे तक मतदान होगा

मतदान हेतु आयोग द्वारा निर्धारित 17 विकल्प पहचान के लिये मान्य होगे

मतदेय स्थल के अन्दर अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेगें

मतदान में कोविड-19 के नियम तथा सोशल डिस्टेसिंग जरुरी

बिना मास्क के प्रवेश वर्जित रहेगा, थर्मल स्कैनिंग भी होगी

कोराना पाॅजीटिव व्यक्ति को मतदान के अन्तिम घण्टे सांय 05 से 06 बजे तक मतदान कराया जायेगा

मतदान पेटिका को खोलने, बन्द करने तथा सील करने सम्बन्धी विस्तार से जानकारी दी गयी

ग्राम प्रधान हेतु हरा, सदस्य हेतु सफेद, क्षेत्र पंचायत सदस्य हेतु नीला तथा जिला पंचायत सदस्य हेतु गुलाबी रंग का मतपत्र होगा

मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण पैरामेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में प्रथम दिवस दो पालियों में सम्पन्न

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के अंतर्गत ग्राम पंचायत प्रधानों तथा उनके सदस्यों एवं समस्त क्षेत्र पंचायत के सदस्यों और जिला पंचायत के सदस्यों का निर्वाचन जनपद झांसी में प्रथम चरण में मतदान दिनांक 15 अप्रैल 2021 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण महारानी लक्ष्मीबाई पैरामेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी श्री शैलेष कुमार ने कहा कि मतदान कार्मिक अपने दायित्वों व सजगता के साथ निर्वहन करें। उन्होने कहा कि मतदान हेतु यह एकमात्र प्रशिक्षण है, इसके लिये कोई अन्य प्रशिक्षण नही होना है। इसलिये प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। उन्होने कहा कि पीठासीन अधिकारी की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। पोलिंग पार्टी रवानगी से पूर्व अपने मतदान अधिकारियों के साथ सभी प्रपत्रों आदि का भलीभांति परीक्षण कर लें, जिससे बाद में कोई समस्या न आने पाये। उन्होने चैलेंज वोट, टेण्डर वोटिंग, दिव्यांग एवं अर्द्व मतदाताओं की सहायता, मतदाता की आयु प्रथम दृष्टया कम प्रतीत होना, वोटिंग की गोपनीयता को भंग न करना आदि विभिन्न महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तार से अवगत कराया।
प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक/सीडीओ ने बताया कि सायं 06 बजे मतदान केन्द्र के अन्दर जितने भी मतदाता आये हो, उन्हें अन्तिम व्यक्ति को टोकन/पर्ची उपलब्ध करा दें, जिससे उन्हें मतदान कराने में कोई असुविधा न होने पाये। उन्होने बताया कि जनपद के 1676 बूथों में से 284 बूथ ऐसे है, जिनमें 700 से अधिक वोटर है। इन बूथों पर पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों को पहले से ही तैयार रहना होगा, जिससे सभी को समय से मतदान कराया जा सकें। सभी मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी करायी जायेगी। उन्होने कहा कि सामान्यतः मतदाता पर्ची लेकर आते है। फिर भी जिनके पास पर्ची नही है और वह वास्तविक मतदाता है तो उसका नाम सूची में देखकर उसको मतदान कराया जाये। मतदान करने के पश्चात बायें हाथ की तर्जनी के नाखून पर अमिट स्याही लगायी जायेगी। उन्होने बताया कि ग्राम पंचायत प्रधानों तथा उनके सदस्यों एवं समस्त क्षेत्र पंचायत के सदस्यों और जिला पंचायत के सदस्यों के निर्वाचन हेतु चार मतदाता पत्र अलग-अलग रंगों में उपलब्ध कराये जायेगे। उन्होने बताया कि ऐसे दिव्यांग/अद्र्व मतदाता जिन्हें सहायक की जरुरत होगी तो वह अपने साथ एक सहायक लेकर आ सकते, लेकिन वह सहायक फिर से किसी दूसरे मतदाता का सहायक नही बन सकेगा।
अपर नगर आयुक्त श्री शादाब असलम ने मतदान में प्रयुक्त होने वाले विभिन्न महत्वपूर्ण प्रपत्रों के सम्बन्ध में विस्तार से अवगत कराते हुये जानकारी दी।
मास्टर ट्रेनर/बीएसए श्री हरवंश कुमार ने मतदान के सम्बन्ध में मतपेटिका को खोलने, तैयारी करने तथा सील करने सहित विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी देते हुये मतदान हेतु सजगता के साथ कार्य करने के सम्बन्ध में बताया और प्रशिक्षण में उपस्थित कार्मिकों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर देते हुये प्रत्येक शंका का समाधान भी किया। उन्होने मतपेटिका सील करने के सम्बन्ध में स्वयं द्वारा तैयार की वीडियो क्लिपिंग द्वारा विस्तृत रुप से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर ने बताया कि ग्राम प्रधान के लिये हरे रंग, सदस्य के लिये सफेद, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिये नीला तथा जिला पंचायत सदस्य के लिये गुलाबी रंग का मतपत्र द्वारा मतदान कराया जायेगा।

कोविड-19 के नियमों का अनुपालन कराने के सम्बन्ध में डाॅ प्रतीक गुबरेले द्वारा बताया कि कोविड-19 के संक्रमण के बचाव हेतु सभी को मास्क का प्रयोग करने के साथ ही सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखनी होगी। उन्होने कहा कि हर मतदाता/व्यक्ति को मास्क पहनकर ही प्रवेश कराया जायेगा। सामाजिक दूरी का अनुपालन भी जरुरी है। सैनिटाइजर तथा किट उपलब्ध करायी जायेगी। प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग तथा सैनेटाइज कराते हुये प्रवेश कराया जायेगा। उन्होने बताया कि सामान्यता व्यक्ति का 98.6 फाॅरेनहाइड डिग्री सेल्सियस तापमान होता है यदि किसी का तापमान सामान्य से अधिक होता है तो उसे थोडी देर रुकने के बाद ही पुनः तापमान चैक करके मतदान कराया जायेगा। कोराना पाजीटिव व्यक्ति/मतदाता को मतदान के अन्तिम घण्टे अर्थात 05 से 06 बजे के बीच मतदान कराया जायेगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला पंचायतराज अधिकारी श्री जगदीशराम गौतम, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री कोमल सिंह यादव सहित दोनो पालियों में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी तथा मतदान कार्मिक उपस्थित थे।