Breaking News राजस्थान

India aajtak TV Live जनसंख्या स्थायित्व के क्षैत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर किया सम्मानित

ad-1
ad-1

जनसंख्या स्थायित्व के क्षैत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर किया सम्मानित
राजसमंद ब्लॉक में आयोजित हुआ खंड स्तरीय समारोह

राजसमंद, 16 जुलाई। जनसंख्या स्थिरता पखवाडे़ के तहत जनसंख्या स्थायित्व के क्षैत्र में राजसमंद ब्लॉक में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ एवं आशा सहयोगिनियो को समारोह में सम्मानित किया गया।
समारोह में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा, उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ हेमंत बिन्दल, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजकुमार खोलिया एवं चिकित्सा अधिकारी प्रभारी कांकरोली डॉ भुपेश परतानी ने पीपरड़ा उपस्वास्थ्य पर कार्यरत स्नेहलता गुर्जर प्रथम पुरूस्कार, सुन्दरचा में कार्यरत ज्योत्सना वैष्णव को द्वितिय, राज्यावास में कार्यरत सज्जन मीणा में तीसरा पुरूस्कार, पीपीआईयूसीडी निवेशन में उत्कृष्ट कार्य करने पर केलवा सीएचसी पर कार्यरत श्यामा चौधरी को, अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन में सर्वाधिक लाभार्थीयो को जोड़ने के लिये में पीएचसी कुंवारिया में कार्यरत एलएचवी बिन्दू एमएन, कोविड वैक्सीनेशन में उत्कृष्ट कार्य करने पर कमला नेहरू चिकित्सालय में कार्यरत सरीता श्रीमाली, जनसंख्या स्थायित्व में उत्कृष्ट कार्य करने पर एएनएम फरारा विमला सुथार, आशा सहयोगिनी सुमित्रा जोशी लालपुर, कैलाश कुंवर केंरीग जी का खेड़ा, कैलाश साकरोदा को सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा ने राजसमंद ब्लॉक के सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं आशा सहयोगिनीयो, चिकित्सा अधिकारीयों को बधाई देते हुए कहा की आज हम सभी गौरवान्वित है की प्रदेश में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने पर राजसमंद ब्लॉक को सम्मानित किया गया।
उन्होने कहा की निरंतर प्रयास ही हमे उत्कृष्टता की ओर ले जाते है इसलिये अभी भी काफी संभावना है आगे बढ़ने की। हमे अगले वर्ष के लिये अभी से जुट जाना है जिससे हम पहले पायदान पर आ सके। उन्होंने कहा की परिवार कल्याण कार्यक्रम मे ंहमे पुरूषो की भागीदारी बढ़ाने पर जोर देना है तथा योग्य दम्पत्तियों से निरन्तर संपर्क कर उन्हें पुरूष नसबंदी के लिये प्रेरीत करना है।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथी डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ हेमंत बिन्दल ने कहा की सामुहीक प्रयासो से ही राष्ट्रीय कार्यक्रमो के तहत लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है। हम सभी को संकल्पित होना है की अगले वर्ष और अधिक उत्साह और उर्जा के साथ जनसंख्या स्थायित्व के क्षैत्र में कार्य करेंगे तथा प्रदेश भर में पहले पायदान पर आने के लिये भरसक प्रयास करेंगे।
कार्यक्रम में चिकित्सा अधिकारी प्रभारी सीएचसी कांकरोली डॉ भुपेश परतानी ने कहा की आज जब राजसमंद ब्लॉक ने जनसंख्या स्थायित्व के क्षैत्र में प्रदेश भर में उत्कृष्ट कार्य कर पुरूस्कार प्राप्त किया तो हम सभी ने महसूस किया है की सफलता प्राप्त करने वाले लोग कोई अनौखे नही होते। हम सभी नियमित कार्य योजना के साथ कार्य करे तो और अच्छा कर सकते है।
खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजकुमार खोलिया ने कहा की सीएमएचओ डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा के निरंतर ब्लॉक बैठको गांव वार परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा तथा फॉलोअप करने के कारण सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ ने बेहतर कार्य करके दिखाया। उन्होने सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ से आगामी वर्ष में पहले पायदान पर आने के लिय आव्हान किया। कार्यक्रम में डॉ लोकेश यादव सहित सभी ब्लॉक की सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं आशा उपस्थित थी।
इससे पहले राज्य स्तर से आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने जनसंख्या स्थायित्व के क्षैत्र में प्रदेश भर में द्वितिय स्थान पर रहने पर ब्लॉक राजसमंद के प्रधान, विकास अधिकारी व ब्लॉक सीएमएचओ को प्रशस्ती पत्र एवं 4 लाख रूपये की राशि देकर सम्मानित किया। मिशन परिवार विकास के जिलो में चिकित्सा संस्थानो के वर्ग में उत्कृष्ट कार्य करने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खमनोर के प्रभारी जैनेश्वर प्रसाद को सम्मानित किया। वहीं ग्राम पंचायतो में उत्कृष्ट कार्य करने पर आमेट ब्लॉक की ग्राम पंचायत खाखरमाला के सरपंच देवेन्द्र चारण एवं एएनएम यशोदा नागर को सम्मानित किया गया। वर्चूअल कार्यक्रम में प्रदेश के सभी विभागीय अधिकारी एवं जिला स्तर से सीएमएचओ, डिप्टी सीएमएचओ, जिला कार्यक्रम अधिकारी के साथ ही सम्पूर्ण जिले के सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी उपस्थित थे।

प्रदीप सोलंकी की रिपोर्ट